बजाज ने बनाया दूसरा Nano. मोटरसाइकिल की कीमत में आएगी ये कार, माइलेज भी होगी जबरदस्त

bajaj cute quadracycle

नैनो के वापस लॉन्च होने और इस बार इलेक्ट्रिक नैनो कार के तौर पर आने की चर्चा के बीच ही एक दूसरी बात ने ऑटोमोबाइल मार्केट को हिला कर रख दिया ह। और ये चर्चा है बजाज की क्यूट के बारे में, वैसे तो इस कार को बजाज ने 2018 में लॉन्च कर दिया था लेकिन कंपनी ने इसे प्राइवेट व्हीकल के तौर पर अभी तक बाजार में नहीं उतरा थ।

इसे क्वाड्रिसाइकल कैटेगरी में रखा गया था और इसकी कीमत राखी गई थी 2.48 लाख रुपय।

इसे एनसीएटी से अप्रूवल भी मिल चुका है, अब चर्चा है कि क्यूट को प्राइवेट कार के तौर पर जल्द ही लॉन्च हो जाएग। ये एक फोर सीटर कार होगी और बताया जा रहा है कि इसकी कीमत लगभग 2.80 लाख से 3 लाख रुपये के बीच रक्खी जाएगी।

क्या होती है क्वाड्रिसाइकिल

ये एक ऐसा वाहन होता है जिसे थ्री व्हीलर और फोर व्हीलर के बीच की कैटेगरी में रखा जाता ह। इसमें कारों के सभी नियम फॉलो नहीं किये जाते हैं। लेकिन जब इसे कार के तौर पर लॉन्च कर दिया जायेगा तब इसमें वही सब नियम फॉलो करने होंगे जो कारों के लिए बने हैं. इसमें रूफ दी जाती है जो बिलकुल कर रूफ की तरह ही लगता ह।


इन्हें भी जरूर पढ़ें

कुछ हुए हैं बदलाव

अब क्यूट को कंपनी ने कुछ बदलाव किये हैं, इसे नॉन ट्रांसपोर्ट व्हीकल कैटेगरी में अप्रूवल मिलने के बाद इसके वजन में 17 किलो तक का इजाफा किया गया ह। इसमें 216 सी सी का सिंगल सिलेंडर वाला इंजन लगाया गया है जिसकी पावर है 12 बीएचप। कार की टॉप स्पीड 70 से 80 किम। प्रति घंटा रहेग। इससे पहले कमिर्शियल व्हीकल के तौर पर आने वाली क्यूट में सीएनजी वेरिएंट ही थ। लेकिन अब माना जा रहा है कि निजी कार के तौर पर इसमें सीएनजी और पेट्रोल के साथ ही एलपीजी वेरिएंट भी देखने को मिलेगा।

बजाज क्यूट इंजन होगा पीछे

बजाज क्यूट का इंजन है पीछे
bajaj qute car engine

क्यूट में फॉर सिट्टर कर की तरहं ही ड्राइवर के आलावा 3 लोगों के बैठने की जगह होगी। इसमें इंजन नैनो की तरह ही पीछे की साइड होगा और बूट स्पेस आगे होग। साथ ही एसी, एयरबैग, डिस्कब्रेक और पावर स्टीयरिंग जैसे सहूलियतें भी इस कार के साथ आपको मिल सकते है। इसमें स्लाइडिंग और मैनुअल विंडो ही मिलेंग। कार में 6 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स होगा जिसमें 5 स्पीड सीक्वेंशियल फ्रंट और एक बैक गियर होग। जानकारी के अनुसार इस मॉडल का माइलेज लग भग 36 किमी. प्रति लीटर रहने उम्मीद है। ये एक चार खिड़की वाली कार होग।

बजाज क्यूट के बारे में और अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *