Cooler के साथ छत वाला पंखा चलाएं तो क्या ज्यादा चिल्ड हो जाएगा कमरा, या फिर कूलर की हवा भी गर्म हो जाएगी

Cooler के साथ छत वाला पंखा चलाएं तो क्या ज्यादा चिल्ड हो जाएगा कमरा, या फिर कूलर की हवा भी गर्म हो जाएगी

Using Fan with Cooler : गर्मी से बचने के लिए हम कूलर का यूज करते हैं, ताकि हमारा कमरा ठंडा होता रहे, और गर्मी से आराम भी मिलता है. लेकिन अगर कूलर के साथ छत वाला पंखा भी चलाया जाए तो क्या कोई फर्क पड़ता है? क्या कमरा एसी वाले कमरे की तरह चिल्ड हो जाएगा या फिर कूलर की हवा को भी गर्म कर देगा? चलिए जानते हैं…

Desert cooler
Desert cooler

Air Cooler Cooling Tips: भारत में इन दिनों गर्मी कहर बरपा रही है. धूप इतनी ज़्यादा हो रही है कि घर से बाहर निकलने का तो मन ही नहीं करता है. गर्मी का तो ये हाल है कि बाहर तो क्या, घर के अंदर भी चैन नहीं मिल रहा है. जिन लोगों के पास एसी लगा हुआ है वो तो एसी में बैठकर ठंडी हवा का मज़ा ले रहे हैं, लेकिन जिनका बजट इतना नही है कि वो एसी खरीद सकें वो लोग कूलर का ही यूज करते हैं. अब कूलर के साथ हम सब कई तरह के जुगाड़ करने की कोशिश में लगे रहते हैं, जिससे की हमे और भी ज्यादा ठंडी हवा मिल सके.

एक सवाल है, जो कई लोगों के मन में उठता है. और वो सवाल ये है कि क्या हमें कूलर के साथ छत वाला पंखा चलाना चाहिए? क्या हमारे ऐसा करने से कमरे में कूलिंग बढ़ जाएगी? अक्सर ही ऐसा देखा जाता है कि लोग कूलर के साथ साथ सीलिंग फैन भी चलाते हैं. आइए इस लेख में जानते हैं कि इसका क्या असर होता।

कूलर और छत वाले पंखे को एक साथ चलाना कुछ मामलों में फायदेमंद हो सकता है. कूलर पानी को वाष्पीकृत कर के कमरे में ठंडी फेंकता है, वही छत वाला पंखा इस ठंडी हवा को पूरे कमरे में फैलाने में मदद करता है.

वहीं, कुछ मामलों में ये देखा गया है कि अगर आपका कमरा छोटा है ज़्यादा बड़ा नहीं है और आपने छत वाले पंखे और कूलर दोनों एकसाथ चलाया हुआ है तो ऐसे में कूलर और पंखे की हवा आपस में टकराती है, इस से आप को ये महसूस होता है कि आपको बिलकुल हवा नहीं लग रही है.

हां ऐसी स्थिति में ये ज़रूर किया जा सकता है कि आप पंखे को कम नंबर पर चलाएं, ताकि कूलर और सीलिंग फैन की हवा आपस में ना टकराए और हवा पूरे कमरे में धीरे-धीरे फैलती रहे।

अगर आपका कमरे का साइज़ छोटा नही है तो फिर आप कूलर और छत के पंखे को एक साथ चलाकर देख सकते हैं. हालांकि इससे आपको ठंडक तो महसूस होगी, क्योंकि आपके शरीर पर सीधे हवा लग रही होती है, लेकिन ये आपके कमरे को अच्छी तरह ठंडा नहीं कर पाता है। इसलिए आप हमेशा यही कोशिश करें कि पंखे को कम से कम स्पीड पर रखें ताकि कूलर की ठंडी हवा आपके पूरे कमरे में फैल सके।

इसके अलावा एक परिस्थिति और है, जिसे कूलर या AC के साथ पंखे का यूज करते समय ध्यान में रखना चाहिए. यदि कमरे की छत पर डायरेक्ट धूप पड़ती है तो फिर पंखा चलाने से आपको कोई फायदा नही होगा, बाल्की उल्टा आपको परेशानी होगी. क्योंकि दिन में छत पर धूप पढ़ती है इसे छत गर्म हो जाती है वह पंखा हवा के साथ उस गर्मी को नीचे फेंक देता है, इस से हमें हवा गर्म लगती है. यदि आप कूलर की बजाए एसी यूज कर रहे हैं, तब भी आपको पंखे का यूज नहीं करना चाहिए. हालांकि आप टेबल फैन का यूज कर सकते हैं।



Leave a Comment